हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुखू ने शुक्रवार को राज्य के लोगों को स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में पहली जगह पाने के बाद बधाई दी, जिसमें परवानू और काला एंब नामक औद्योगिक शहरों ने केंद्र सरकार के स्वच्छ वायु सर्वेक्षण में पहली जगह हासिल की है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा आयोजित ”स्वच्छ वायु सर्वेक्षण” के अनुसार, परवानू को तीन लाख जनसंख्या से कम वाले शहरों में पहली जगह प्राप्त हुई, जिसके बाद हिमाचल प्रदेश के काला एंब और ओडिशा के आंगुल है।

इस सर्वेक्षण में शहरों को शहर कार्रवाई योजना के तहत मंजूर कार्रवाई की जाने वाली गतिविधियों के अनुसार और राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) के तहत शहरों की 131 शहरों की वायु गुणवत्ता के आधार पर शहरों को श्रेणीबद्ध किया गया है।

यहां जारी एक बयान में, मुख्यमंत्री सुखू ने कहा कि यह रैंक जिम्मेदार और पर्यावरण सचेत पर्यटन, स्थानीय समुदायों के सक्रिय सहयोग और सरकारी एजेंसियों के समन्वित, स्थायी प्रयासों के कारण प्राप्त हुई है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पर्यावरण के साथ संवेदनशील और दुरुस्त विकास प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध है।

”स्वच्छ वायु सर्वेक्षण” के रैंकिंग के लिए, शहरों को आत्ममूल्यांकन करने और सॉलिड वेस्ट प्रबंधन, सड़क की धूल प्रबंधन, निर्माण और डेमोलिशन वेस्ट प्रबंधन, वाहन अपघात और औद्योगिक प्रदूषण के मामले में की गई गतिविधियों और उपायों के कार्यान्वयन की जानकारी प्रस्तुत करनी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *