Chamba Update

Chamba News: सूही माता मेला, जो जनपद का ऐतिहासिक तीन दिवसीय उत्सव है, इस वर्ष 11 से 13 अप्रैल तक मनाया जाएगा। इस मेले में महिलाएं और बच्चे ही शामिल होते हैं। नगर परिषद ने सूही माता मेले का सफल आयोजन करने के लिए तैयारियों की शुरुआत की है। हाल ही में प्रदेश सरकार ने इसे जिलास्तरीय मेले का दर्जा भी दिया है। सूही माता मेला चंबा जनपद के प्यास बुझाने के लिए मलूणा नामक स्थान पर जिंदा समाधि लेने वाली रानी सुनयना की याद में मनाया जाता है।

रानी सुनयना के समाधि लेने के बाद, जनपद में पानी की किल्लत दूर हो गई थी, इसलिए उनकी याद में सूही माता मेला आयोजित किया जाता है। मेले के पहले दिन, पिंक पैलेस से रानी सुनयना के चिन्ह को भव्य शोभायात्रा के माध्यम से सूही मढ़ स्थित मंदिर पहुंचाया जाता है।

वहां, आगामी तीन दिनों तक माता के चिंह को लोगों के दर्शन हेतु रखा जाता है। मेले के दूसरे दिन, सूही मढ़ मंदिर से समाधि स्थल तक शोभायात्रा निकाली जाती है। मेले के तीसरे और अंतिम दिन, माता के चिंह को वापस पिंक पैलेस लाया जाता है।

इस अवसर पर जनपद के लोग माता के बलिदान को याद करते हैं। मेले का मुख्य आकर्षण गद्दी समुदाय की महिलाओं का घुरेही नृत्य है। इसके अलावा, चौंतड़ा मोहल्ले में लोकगायकों द्वारा पारंपरिक बसोआ गायन भी किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *