Chamba Updates

Chamba Updates: तेलका बाजार में अतिक्रमण पर जल्द पीला पंजा चल सकता है। राजस्व विभाग के पास पहुंचीं शिकायतों के आधार पर आखिरकार वीरवार को नायब तहसीलदार भोपेंद्र कुमार की अगुवाई में दो कानूनगो और पांच पटवारियों की टीम ने मौके पर पहुंचकर तेलका बाजार में निशानदेही का क्रम आरंभ किया। टीम की ओर से देरशाम तक जमीन की निशानदेही का क्रम जारी रहा। अब टीम की ओर से तैयार की जाने वाली रिपोर्ट को नायब तहसीलदार को सौंपा जाएगा। इसके बाद बाकायदा उप तहसील तेलका में अतिक्रमणकारियों की पेशियां होंगी। इसके बाद इन अतिक्रमणकारियों के कब्जों को न्यायालय की ओर से गिराया भी जा सकता है।
विकास खंड सलूणी के तहत आती ग्राम पंचायत मौड़ा के गांव दिहोई निवासी राजेंद्र कुमार पुत्र रघुराम का आरोप है कि तीन वर्ष पहले पुश्तैनी मकान में भूमाफिया ने तोड़फोड़ करने समेत सामान चुरा लिया था। इसके बारे में वह तेलका चौकी, किहार थाना, पुलिस अधीक्षक समेत तपोवन में मुख्यमंत्री से भी मिले लेकिन, अभी तक उनकी एफआईआर दर्ज नहीं हो पाई है। लिहाजा, बीते तीन दिनों से राजेंद्र कुमार आमरण अनशन पर बैठे हुए हैं। पीड़ित का आरोप है कि तेलका बाजार में करीब सभी लोगों ने अतिक्रमण किया है। बावजूद इसके सरकार और प्रशासन की ओर से महज उसे ही निशाना बनाकर प्रताड़ित किया जा रहा है। इसी के तहत नायब तहसीलदार के आदेशानुसार राजस्व विभाग की टीम ने वीरवार को तेलका बाजार में जाकर जमीन की निशानदेही की। सूत्रों के मुताबिक तेलका बाजार में 14 के करीब अवैध कब्जाधारियों के खिलाफ आगामी समय में राजस्व अधिनियम 163 के तहत नियमानुसार कार्रवाई की गाज गिर सकती है। हालांकि, पीड़ित राजेंद्र कुमार ने दो टूक शब्दों में चेताया है कि जब तक उन्हें न्याय नहीं मिल जाता है तब तक वह आमरण अनशन से नहीं उठेंगे।

नायब तहसीलदार भोपेंद्र कुमार ने बताया कि राजस्व विभाग की टीम ने तेलका बाजार में जमीन की पैमाइश की है। पैमाइश के बाद अब मिसलें तैयार करवाई जा रही हैं। इनके आधार पर अतिक्रमणकारियों को उप तहसील न्यायालय में अपना पक्ष रखने का मौका मिलेगा। इससके बाद नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। पीड़ित राजेंद्र कुमार के आमरण अनशन बाबत जिलाधीश चंबा और उपमंडलाधिकारी सलूणी को अवगत करवा दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *