चंबा

चंबा : पर्यटन के माध्यम से आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने के एक पहल के रूप में, चंबा में स्थित “नॉट ऑन मैप” संगठन ने राजस्थान की गांव कम्युनिटी को जिम्मेदार पर्यटन और सांस्कृतिक संरक्षण के अंतरांगताओं में प्रशिक्षित करने का कार्य किया है।

संगठन के प्रयासों से प्रेरित होकर, यूनेस्को और राजस्थान सरकार ने इसे राजस्थान के कलाकारों और कारीगरों को समुदाय-आधारित जिम्मेदार पर्यटन और सांस्कृतिक संरक्षण की शिक्षा देने के कार्य के लिए सौंपा था, ताकि अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा सके।

यह पहल है “कलाकारों और कारीगरों के प्रशिक्षण के लिए 100-दिन क्रियाकलाप” का हिस्सा है, जिसे यूनेस्को के सहयोग से राजस्थान पर्यटन विभाग द्वारा जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर और बीकानेर के सीमांत जिलों में कार्यान्वित किया जा रहा है।

प्रयासों का ध्यान मुख्य रूप से उन गांवों पर था, जहां जिम्मेदार पर्यटन की जटिलताओं पर ध्यान केंद्रित किया गया था।

इस पहल के तहत, 3 से 10 मार्च तक पाँच गांवों में वर्कशॉप्स का आयोजन किया गया, जहां “नॉट ऑन मैप” के रेनू शर्मा, देवेंद्र, तान्या और भोम ने स्थानीय समुदायों को प्रशिक्षित किया।

इन वर्कशॉप्स में 200 से अधिक लोक कलाकार और कारीगर ने भाग लिया। वर्कशॉप्स का मुख्य उद्देश्य उनकी कला को रोजगार के अवसरों और पर्यटन से जोड़ना था, जिससे उनके समग्र विकास को बढ़ावा मिल सके।

वर्कशॉप्स बदनावा जागीर से शुरू हुए, जिसे उसकी लांघा समुदाय के लिए जाना जाता है, जो लोक कथाओं को संगीत और गानों के रूप में प्रस्तुत करके दर्शकों को मोहित करता है, बताते हैं “नॉट ऑन मैप” के सह-संस्थापक मनुज शर्मा।

शियो गांव, जिसे इसकी मंगणियार समुदाय और असाधारण कलाकृति के लिए जाना जाता है, ने दूसरा वर्कशॉप आयोजित किया।

तीसरा वर्कशॉप चौहट्टान के धनाड़ू गांव में आयोजित किया गया था, जिसे कसीदकारी की लोक कला के लिए मनाया जाता है, जो प्रायः महिलाओं द्वारा अभ्यस्त की जाती है।

चौथा वर्कशॉप कांवलिया में कलबेलिया समुदाय की प्रतिभाओं को प्रदर्शित किया, जहां लोक कलाकार और नृत्यकारों ने खरताल, पुंगी और सारंगी जैसे संगीत यंत्रों के साथ प्रदर्शन करके दर्शकों को मोहित किया।

अंतिम वर्कशॉप का आयोजन संगासिनी गांव में किया गया था, जिसे मिट्टी से निर्मित मिटटी के पोतरी के लिए देशभर में प्रसिद्ध किया गया है।

जिम्मेदार पर्यटन और सांस्कृतिक संरक्षण के उद्देश्यों से प्रेरित, “नॉट ऑन मैप” संगठन ने, राजस्थान सरकार और यूनेस्को के समर्थन से, राजस्थान के लोगों को उनकी कला और संस्कृति का उपयोग अर्थव्यवस्था और जिम्मेदार पर्यटन के लिए करने की सामर्थ्य प्रदान की है, शर्मा ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *