Himachal News: प्रदेश में एपीएल कार्ड धारकों की संख्या 72 हजार के करीब है। इनकी कुल आबादी तीन लाख के करीब है। इन उपभोक्ताओं को अब चीनी महंगी मिलेगी।

हिमाचल प्रदेश स्टेट सिविल सप्लाई कार्पोरेशन लिमिटेड ने डिपों में मिलने वाले सरसों के तेल के दामों में चार रुपये प्रति लीटर की कमी की है। वहीं, चीनी की कीमत में दो रुपये प्रति किलो की वृद्धि की गई है।

कीमतों में होने वाले बदलाव फरवरी में लागू होंगे। चीनी के दामों में वृद्धि एपीएल कार्ड धारकों के लिए की गई है। एपीएल कार्डधारकों को पहले 43 रुपये प्रति किलो के हिसाब से चीनी मिलती थी, अब 45 रुपये प्रति किलो के हिसाब से मिलेगी। वहीं, एक लीटर सरसों का तेल पहले 114 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से उपभोक्ताओं को प्रदान किया जाता था, जो अब 110 रुपये प्रति लीटर की दर पर मिलेगा।

तेल के दामों में कमी पंजाब और दूसरे राज्यों में सरसों की नई फसल आने से हुई है। प्रदेश की पांच हजार उचित मूल्य की दुकानों पर फरवरी से चार रुपये प्रति लीटर सस्ता सरसों का तेल बिकना शुरू हो जाएगा। यह सुविधा 17 लाख राशनकार्ड धारकों के जरिये प्रदेश के उपभोक्ताओं को मिलने जा रही है। जिला हमीरपुर के साढ़े पांच लाख उपभोक्ताओं को भी फरवरी से यह सुविधा मिलेगी। जिले में 1.48 लाख राशन कार्डधारक हैं। इन राशनकार्ड धारकों को जिले की 308 उचित मूल्य की दुकानों पर यह सुविधा मिलने वाली है।

चीनी के दामों में पिछले माह भी तीन रुपये की वृद्धि हुई थी। प्रदेश में एपीएल कार्ड धारकों की संख्या 72 हजार के करीब है। इनकी कुल आबादी तीन लाख के करीब है। इन उपभोक्ताओं को अब चीनी प्रति किलो दो रुपये महंगी मिलेगी। एपीएल कार्डधारकों के लिए पिछले माह प्रति किलो चीनी के दामों में तीन रुपये की वृद्धि हुई थी। तीन रुपये प्रति किलो से दाम बढ़ाकर 33 रुपये प्रतिकिलो कर दिए गए थे। अब एपीएल करदाता उपभोक्ताओं को लगातार दूसरे माह चीनी के दामों में वृद्धि का सामना करना पड़ रहा है। पिछले माह भी इस वर्ग के लिए चीनी के दाम बढ़ाए गए थे। खाद्य आपूर्ति नियंत्रक हमीरपुर अरविंद कुमार ने कहा कि एपीएल करदाता उपभोक्ताओं के लिए चीनी के दामों में मामूली वृद्धि हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *