Himachal News: Himachal Pradesh में बिजली समस्या का समाधान तेजी से हो रहा है। मुख्यमंत्री ने बताया कि सरकार राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में विद्युत अधोसंरचना को मजबूत करने के लिए 493 करोड़ रुपये की योजना पर काम कर रही है। इससे लगभग 32 गांवों को बिजली की आपूर्ति मिलेगी।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बताया कि 493 करोड़ रुपये की योजना से सीमावर्ती क्षेत्रों में विद्युत अधोसंरचना को मजबूत किया जा रहा है। इस निर्णय से सैन्य और अर्द्धसैनिक संस्थानों को निर्बाध विद्युत आपूर्ति मिलेगी। यह नई योजना किन्नौर और लाहौल-स्पीति के आसपासी क्षेत्रों के लोगों को भी लाभान्वित करेगी।


22 केवी लाइन के साथ 13 किए जाएंगे स्थापित
उन्होंने बताया कि सरकार ने सीमावर्ती क्षेत्रों के लिए दो विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की हैं जो विद्युत अधोसंरचना को मजबूत करेंगी। 486.47 करोड़ की पहली रिपोर्ट में सुमदो और काजा में 66/22 केवी क्षमता और 2×6.3 एमवीए सब स्टेशन शामिल हैं। इसके साथ ही, 130 किलोमीटर लंबी 66 केवी लाइन भी स्थापित की जाएगी। इससे सीमावर्ती क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति में सुधार होगा, जो साथ ही सीमा सुरक्षा के लिए भी उपयोगी होगा। इसके अलावा, 13 सीमा चौकियों पर 22 केवी लाइन के साथ 13 वितरण ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाएंगे।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *