Kullu News: पतलीकूहल क्षेत्र में, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत भारतीय नागरिकों के लिए स्वास्थ्य खाता बनाने की भारत सरकार की पहल। साथ ही, सामूहिक स्वास्थ्य केंद्र पतलीकूहल की टीम ने केंद्र के प्रभारी के नेतृत्व में ग्राम पंचायत बड़ाग्रां से एनसीडी कैंप आयोजित किया है, इससे स्वास्थ्य संबंधी डेटा का केंद्रीकृत डेटाबेस बनाया जा सके।

योजना के अंतर्गत लगभग 35 लोगों को ग्राम पंचायत में शामिल किया गया।
एनसीडी, जो पुरानी बीमारियों के रूप में जाना जाता है, वे रोग हैं जो दीर्घकालिक होते हैं और आनुवंशिक, शारीरिक, पर्यावरणीय, और व्यवहारिक कारकों के संयोजन से होते हैं। इसमें हृदय संबंधी रोग, कैंसर, पुरानी श्वसन रोग, अस्थमा, और मधुमेह शामिल हैं।

पतलीकूहल के प्रभारी डॉ. मोहित शर्मा ने बताया कि टीम ने ग्राम पंचायत बड़ाग्रां में लगभग 35 लोगों के बीमारियों के लक्षणों के माध्यम से स्क्रीनिंग और डेटा बेस एनसीडी पोर्टल पर अपलोड किया। उन्होंने बताया कि इस कार्य में आशा वर्कर एनसीडी फार्म भरेगी और सामूहिक हेल्थ आफिसर स्क्रीनिंग करेगा।
साथ ही, सीएचओ सुनीता, ग्राम पंचायत प्रधान कौशल्या देवी, उप प्रधान लाल सिंह, वार्ड पंच शीला देवी, प्रेम चंद, नंद लाल, केतकी देवी, सुनिता और कृष्णा भी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *