Himachal News: हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) में बेड़े में शीघ्र ही 300 ई-बसें शामिल होंगी। इन बसों की खरीद के लिए जल्द टेंडर की प्रक्रिया शुरू होगी। राज्य सरकार ई-वाहनों के चार्जिंग के लिए 107 स्टेशन बना रही है, जिनमें 53 पेट्रोल पंपों पर होंगे और 54 राज्य परिवहन विभाग द्वारा निर्मित होंगे।

सरकार निगम को घाटे से उबारने के लिए प्रयासरत है।
मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कल देर सांय परिवहन विभाग की समीक्षा बैठक की। उन्होंने विभाग से ई-चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के संबंध में 10 दिनों के भीतर रिपोर्ट मांगी है। मुख्यमंत्री ने बताया कि एचआरटीसी की डीजल बसें चरणबद्धता से ई-बसों में बदली जा रही हैं। राज्य सरकार निगम को घाटे से उबारने के लिए प्रयासरत है।

एक वेबसाइट तैयार हो रही है जिसके माध्यम से ई-टैक्सी का पंजीकरण किया जा सकेगा।
मुख्यमंत्री ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के परिप्रेक्ष्य में राज्य सरकार ई-वाहनों के संचालन को प्राथमिकता दे रही है। सरकारी विभागों में भी ई-टैक्सी का समर्थन किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए बेरोजगार युवाओं को ई-टैक्सी किराए पर दी जाएगी, जिन्हें सरकारी विभागों में नौकरी मिलेगी। एक ई-टैक्सी पंजीकरण के लिए वेबसाइट तैयार हो रही है, जिसका शुभारंभ जल्दी ही होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *