Himachal News: तीन नवंबर को हिमाचल के दो दिवसीय दौरे पर टीम आएगी, जिसमें परिवहन विभाग, बिजली बोर्ड, और एचआरटीसी से बैठक होगी।
 
हिमाचल में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन का नेटवर्क बढ़ाने की दिशा में नीति आयोग की टीम का दौरा
हिमाचल प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रचलन को बढ़ावा देने के लिए, ई-चार्जिंग स्टेशन के नेटवर्क को विस्तार करने के मामले में नीति आयोग की टीम का दौरा हिमाचल प्रदेश में हो रहा है। इस दौरे के दौरान, परिवहन विभाग, बिजली बोर्ड, और एचआरटीसी से सम्बंधित महत्वपूर्ण बैठकें आयोजित की जा रही हैं। हिमाचल प्रदेश में 135 जगहों पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना की जा चुकी है, जो इलेक्ट्रिक वाहनों के मालिकों के लिए सुविधाजनक बनाने में मदद करेंगे। यह कदम प्रदूषण को कम करने और पेट्रोल-डीजल की खपत को घटाने में मदद करेगा।
 
हिमाचल में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती संख्या, परिवहन विभाग के प्रयासों का परिणाम
हिमाचल प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रचलन में वृद्धि दर्ज की जा रही है, जिसका परिवहन विभाग द्वारा प्रयास किया जा रहा है। सितंबर महीने में 79 नए इलेक्ट्रिक वाहन पंजीकृत हुए, इसके बाद प्रदेश में कुल 2502 इलेक्ट्रिक वाहन उपयोग किए जा रहे हैं, जिनमें मोटर साइकिल और स्कूटर अधिकांश हैं।
पेट्रोलियम कंपनियाँ पेट्रोल पंपों पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेंगी। परिवहन विभाग ने 54 स्थानों की चयनित कीमत की है, और विभिन्न सड़कों पर 81 अतिरिक्त चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगा। इसके परिणामस्वरूप, इलेक्ट्रिक वाहनों के मालिकों के लिए चार्जिंग की सुविधा पेट्रोल पंपों पर भी उपलब्ध होगी, जिससे उन्हें अपने वाहन को आसानी से चार्ज करने में मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *