Shimla News: प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने दिसंबर महीने के लिए प्रदेश के ठंडे क्षेत्रों के प्राइमरी और मिडल स्कूलों में खेलकूद और सांस्कृतिक गतिविधियों को रोक लगा दी है। शिक्षा निदेशालय ने दिसंबर में वार्षिक परीक्षाओं के संदर्भ में यह निर्णय लिया है।
शिक्षा निदेशालय के द्वारा जारी किया गया एक अधिसूचना में बताया गया है कि दिसंबर में तीसरी, पांचवीं, और आठवीं कक्षा के बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

शीतकालीन स्कूल की छुट्टियों के दौरान स्कूलों द्वारा आयोजित होने वाली वार्षिक परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों की मांग 10 नवंबर तक की गई है।
Himachal Pradesh में, नवंबर और दिसंबर में ठंडी की छुट्टियों के दौरान बोर्ड द्वारा चलाई जाने वाली शीतकालीन विद्यालयों में तीसरी, पांचवीं, और आठवीं कक्षा की वार्षिक परीक्षाओं के लिए प्रश्नपत्र बोर्ड द्वारा उपलब्ध किए जाएंगे। इसके लिए, प्रदेश के सभी सरकारी और शिक्षा विभाग द्वारा मान्यता प्राप्त निजी शीतकालीन विद्यालयों को 10 नवंबर तक अपने प्रश्नपत्रों की मांग करनी होगी। डिमांड करने के लिए, विद्यालय बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन सेवा विकल्पों में जाएं और वहां तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षा के संबंधित प्रश्नपत्रों की मांग करें, जिन्हें विद्यालय 10 नवंबर तक जमा करवा सकते हैं। तीसरी और पांचवीं कक्षा के लिए प्रति छात्र 100 रुपये का शुल्क देना होगा, जबकि आठवीं कक्षा के लिए निर्धारित परीक्षा शुल्क केवल निजी शिक्षण संस्थानों के द्वारा ऑनलाइन ही जमा किया जाएगा। Himachal Pradesh स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव, डॉ. मेजर विशाल शर्मा ने इस समाचार की पुष्टि की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *