Shimla news

Shimla News: अमृत कौशल ने जेईई (मेन्स) 2024 की सत्र दो में 99.86 प्रतिशत प्राप्त करके राज्य में शीर्ष स्थान हासिल किया। परिणाम 24 अप्रैल को घोषित किया गया था।

कौशल ने जेईई (मुख्य) की सत्र एक में भी 99.74 प्रतिशत प्राप्त करके राज्य का शीर्षक बना था, जिसका परिणाम फरवरी में घोषित किया गया था।

कौशल, जो कंप्यूटर इंजीनियर बनने की इच्छा रखते हैं, ने अपनी कक्षा दसवीं को शिमला के सेंट एडवर्ड स्कूल से किया, उसके बाद वे जेसीबी पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल, न्यू शिमला में गए। उनके माता-पिता डॉ. अंकुर कौशल और डॉ. सोनिया कौशल शिमला में एक निजी क्लिनिक चलाते हैं।

कौशल ने कहा कि उन्होंने पिछले दो साल से परीक्षा की तैयारी की थी और कोचिंग के लिए एस्पायर एकेडमी को चुना। “मैं कक्षा में जो कुछ भी सिखाया गया, उसका संशोधन किया करता था,” उन्होंने जोड़ा।

यमिनी पाल ने इसी परीक्षा में 99.61 प्रतिशत प्राप्त करके राज्य में दूसरे स्थान पर उतरा। कंप्यूटर इंजीनियर बनने की इच्छा रखती हैं, यमिनी के पिता खेम सिंह लेखा अधिकारी हैं और मां सुनीता देवी गृहिणी हैं।

उन्होंने अपनी पढ़ाई को शिमला के ऑकलैंड हाउस स्कूल से पूरा किया, उसके बाद उन्होंने जेईई की तैयारी करने का निर्णय लिया और एस्पायर एकेडमी को चुना।

“मैं अपने माता-पिता और शिक्षकों का भी धन्यवाद करना चाहूंगा कि वे मुझे समर्थन प्रदान करने के लिए। उनके कारण ही मैं ऐसी ऊँचाइयों को हासिल कर पा रहा हूं,” उन्होंने जोड़ा।

एकेडमी के निदेशक योगेंद्र कुमार मीना ने कहा कि एकेडमी से 67 छात्रों ने परीक्षा में 90 प्रतिशत से ऊपर प्राप्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *