धर्मपुर किसान उत्पादन सहकारी सभा

Mandi News: धर्मपुर किसान उत्पादन सहकारी सभा ने भारत सरकार के सहकारिता विभाग की योजना के तहत एफपीओ का गठन किया है। इस सहकारी सभा का उद्देश्य किसानों को फसलों की पैदावार से लेकर प्रोसेसिंग तक की सुविधाएँ प्रदान करना है। सहकारी सभा ने खाद, बीज, कीटनाशक दवाओं, उपकरणों और खाद्य सामग्री की बिक्री के लिए आवश्यक लाइसेंस और जीएसटी नंबर प्राप्त किए हैं। इस आधार पर, रबी सीजन में बोए जाने वाले सब्जियों, गंदम, जौ, बरसीम, राई घास, और अन्य बीजों की बिक्री के लिए एक बीज बिक्री केंद्र स्थापित किया गया है।

सहकारी सभा के सचिव भूपेंद्र सिंह प्रबधंक और नितेश पराशर ने बताया कि उन्होंने किसानों को आने वाले समय में सभी प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करने के लिए योजना तैयार की है। इसमें फूड प्रोसेसिंग विशेषज्ञ डॉक्टर हरदयाल सिंह गुलेरिया भी शामिल हैं, और इसने निर्णय लिया है कि किसान अब कोदरे की फसल की कटाई करने की बजाय सहकारी समिति के माध्यम से प्रोसेसिंग और उसकी लिफाफा बंदी करके उसे बेच सकेंगे।

इस कदम से किसानों को नए विकल्प और सुविधाएं मिलेंगी, जिससे उनकी खेती में सुधार होगा और वित्तीय दृष्टि से भी उन्हें फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *