Kangra News Update

Kangra News Update: हिमाचल के बीर बिलिंग में 26 अक्टूबर से क्रॉस कंट्री पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप-2023 का आयोजन होगा। मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने सोमवार को इसकी आधिकारिक वेबसाइट और प्रोमो को लॉन्च किया। इस प्रतियोगिता में 28 देशों के 159 खिलाड़ी भाग लेंगे।

बीर बिलिंग को पैराग्लाइडिंग की राजधानी के रूप में जाना जाता है, क्योंकि इस क्षेत्र में आदर्श उड़ान की स्थितियों और सुंदर परिदृश्यों के कारण विश्वभर के पैराग्लाइडर्स को आकर्षित करता है।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 26 अक्टूबर से होने वाले क्रॉस कंट्री पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप-2023 के लिए आधिकारिक वेबसाइट और प्रोमो जारी किया है। प्रतिस्पर्धी खिलाड़ियों का पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो चुका है, और 28 देशों के 159 खिलाड़ियों ने पहले से ही पंजीकरण कर लिया है।

बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन (Billing Paragliding Association) और हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किए जा रहे पैराग्लाइडिंग प्री-वर्ल्ड कप में संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, फ्रांस, स्वीडन, जर्मनी, चीन, दक्षिण अफ्रीका, बेल्जियम, संयुक्त अरब अमीरात, ईरान, कजाकिस्तान, नॉर्वे, नेपाल, वियतनाम, चेक गणराज्य, बुल्गारिया, कनाडा, सहित भारतीय वायु सेना, सेना और नौसेना के खिलाड़ियों ने भी भाग लेने का इंतजाम किया है।

इन खिलाड़ियों का चयन अंतरराष्ट्रीय मानकों के आधार पर किया जाएगा। सुरक्षा के मामले में, आर्मी एडवेंचर विंग, भारतीय वायु सेना एडवेंचर विंग के दो दल और समर्पित बचाव टीम भी काम में लिए जाएंगे। सुरक्षा के दृष्टिगत हेलीकॉप्टर की भी उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने कहा कि किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए आर्मी एडवेंचर विंग, भारतीय वायु सेना एडवेंचर विंग के दो दल और समर्पित बचाव टीम भी तैनात की जाएगी।

‘कांगड़ा का पर्यटन राजधानी के रूप में विकसित रही सरकार’, इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव किशोरी लाल, बिलिंग पैराग्लाइडिंग संघ के अध्यक्ष अनुराग शर्मा और अन्य महत्वपूर्ण व्यक्तियों की उपस्थिति थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *