EV Shimla

Shimla News: युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए 2 अक्टूबर से प्रदेश में राजीव गांधी स्वरोजगार योजना-2023 की शुरुआत होगी।

राजीव गांधी स्वरोजगार योजना-2023 के अंतर्गत, ई-टैक्सी की खरीददारों को अक्टूबर महीने से 50% सब्सिडी प्राप्त होगी। ई-टैक्सी खरीदने वाले युवाओं को निश्चित आमदनी के लिए, इन टैक्सियों को सरकारी विभागों, स्थानीय प्राधिकरणों, स्वायत्त निकायों, बोर्ड, निगमों, सरकारी उपक्रमों, और अन्य संस्थानों में किराए पर देने की योजना है। इस लिए सरकार ने मानक संचालन प्रक्रिया की तैयारी कर ली है।

युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए 2 अक्टूबर से प्रदेश में राजीव गांधी स्वरोजगार योजना-2023 की शुरुआत होगी। वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने और हिमाचल को हरित राज्य बनाने के लिए सरकार ने ई-व्हीकल पॉलिसी को लागू किया है। इसके अंतर्गत, बेरोजगारों को रोजगार प्रदान करने के लिए अब ई-टैक्सी योजना की योजना बनाई गई है। ई-टैक्सी के अलावा, ई-ट्रक, ई-बस, और ई-टेंपो की खरीद के लिए उपदान की सीमा 50% निर्धारित की गई है। इस योजना के अंतर्गत, एक परिवार से केवल एक व्यक्ति ही ई-टैक्सी के लिए सब्सिडी के पात्र होंगे।

बाजार में विभिन्न कंपनियों की इलेक्ट्रिक गाड़ियां 8 से 18 लाख की कीमत में उपलब्ध हैं। हालांकि लग्जरी इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत 40 से 80 लाख तक है। ई-टैक्सी के लिए बेरोजगार युवा अगर 18 लाख की इलेक्ट्रिक गाड़ी खरीदते हैं तो उन्हें 9 लाख रुपये की सरकारी सब्सिडी प्राप्त होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *