E KYC Kangra

कांगड़ा जिले में अब तक 6 लाख 14 हजार लाभार्थियों ने अपने राशन कार्ड को ई-केवाईसी के माध्यम से अपडेट नहीं कराया है, और इसके परिणामस्वरूप खाद्य आपूर्ति विभाग ने इन लोगों के लिए 30 सितंबर तक का समय दिया है।

कांगड़ा जिले में सरकारी डिपों से सस्ता राशन प्राप्त करने वाले लाखों उपभोक्ताओं के लिए राशन बंद हो सकता है। इस जिले में अब तक 6 लाख 14 हजार लाभार्थियों ने ईकेवाईसी (नो योर कस्टमर) की प्रक्रिया पूरी नहीं की है। इसके चलते, विभाग अब इन राशन कार्ड होल्डर्स के लिए राशन को अस्थायी रूप से बंद करने की सोच रहा है। यहां तक कि विभाग ने इन उपभोक्ताओं को अब 30 सितंबर तक ईकेवाईसी पूरी करने का मौका दिया है।

पहले, विभाग ने 31 अगस्त को ईकेवाईसी की डेडलाइन तय की थी, लेकिन तमाम प्रयासों के बावजूद, लाखों लाभार्थियों ने इस प्रक्रिया को पूरा करना समझा नहीं। मौजूदा समय में प्रदेश के सबसे बड़े जिले कांगड़ा में 1780989 लाभार्थी पंजीकृत हैं, लेकिन अब तक सिर्फ 1166251 लाभार्थियों ने ईकेवाईसी करवाई है।

बाकी 6 लाख 14 हजार लाभार्थियों को अभी भी इस प्रक्रिया को पूरा करना है, जो टोटल उपभोक्ताओं का 34 प्रतिशत है। विभाग ने कई महीनों से इन उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे ईकेवाईसी करवाएं। इसमें कई बार डिपो होल्डर्स ने घर-घर जाकर यह प्रक्रिया पूरी की है, लेकिन कई बार सभी परिवार के सदस्य घर में नहीं होते, जिससे समस्या उत्पन्न होती है। इसके अलावा, कई स्थानों पर इंटरनेट की कमी के कारण भी समस्याएँ आती हैं। सही तरीके से ईकेवाईसी करवाने के लिए लाभार्थियों को खुद ही कदम उठाने की सलाह दी जा रही है।

विभाग ने बुजुर्गों और चल फिर न सकने वाले उपभोक्ताओं के लिए घर में ईकेवाईसी करवाने का विकल्प भी प्रदान किया है, और डिपो होल्डर्स से कहा गया है कि वे इन उपभोक्ताओं को सहायता करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *