Chamba News: रखालू माता मंदिर के पास चंबा-तीसा रोड पर भारी बारिश के बीच जोरदार भू-स्खलन, सडक़ की जगह बनी गहरी खाई

चंबा- तीसा मार्ग का रखालू माता मंदिर के समीप बारिश के बीच हुए भूस्खलन के कारण एक बड़ा हिस्सा जमींदोज हो गया है। इसके चलते तीसा मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह ठप होने से इलाके का संपर्क शेष विश्व से कट गया है। इस क्षतिग्रस्त हिस्से पैदल आवाजाही भी काफी रिस्की है। बारिश के कारण लोक निर्माण विभाग के तीसा मंडल को पचास लाख रुपए का नुकसान उठाना पड़ा है। लोक निर्माण विभाग ने क्षतिग्रस्त हिस्से की मरम्मत कर वाहनों की आवाजाही को सामान्य बनाने को लेकर ताकत झोंक दी है। लोक निर्माण विभाग का दावा है कि मौसम साफ रहने की सूरत में तीन दिनों के भीतर तीसा मार्ग को छोटे वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार गत रात से जारी मूसलाधार बारिश के चलते तीसा मार्ग पर जगह- जगह भूस्ख्लन का दौर आरंभ हो गया है।

मंगलवार सवेरे तीसा मार्ग पर पंगोला नाला, रखालू माता मंदिर, सपडाह, तीसा पुल व भंजराडू मोड के समीप भूस्खलन हुआ है। इसी बीच रखालू माता मंदिर के पास मार्ग के एक बडे हिस्से का नामोनिशान मिटने के साथ गहरी खाई बन गई है। लोक निर्माण विभाग ने बारिश के बीच रखालू माता मंदिर के पास मार्ग के जमींदोज हिस्से को छोडकर अन्य जगहों से मलबा व पत्थर हटा दिए हैं। बारिश के बीच रखालू माता मंदिर के पास भी लोक निर्माण विभाग ने लेबर की मदद से मरम्मत कार्य आरंभ किया। मगर बारिश के लगातार जारी रहने के चलते किसी अनहोनी घटना की आशंका के मद्देनजर दोपहर बाद काम को बंद कर दिया है। बहरहाल मौसम बरसात के बाद एक बार फिर से चंबा के लोगों के लिए बड़ी टेंशन बनने लगा है।

सडक़ की बहाली में लगेंगे तीन दिन

लोक निर्माण विभाग तीसा मंडल के एक्सईएन जोगिंद्र शर्मा ने बताया कि रखालू माता मंदिर के मार्ग के जमींदोज हिस्से को दुरूस्त करना बारिश के चलते चुनौती बना हुआ है। उन्होंने बताया कि मौसम साफ रहने पर तीन दिनों के भीतर मार्ग पर छोटे वाहनों की आवाजाही को सामान्य बना दिया जाएगा। इसके बाद मार्ग पर बडे वाहनों की आवाजाही का काम आरंभ हो पाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *