Himachal News: Himachal Police Bharti 2024 में कांस्टेबल चयन में नियमों में परिवर्तन किया गया है। अब, सभी कांस्टेबल को कमांडो प्रशिक्षण पूरा करना होगा। मंगलवार को जारी अधिसूचना के अनुसार, इसके लिए चार माह का कमांडो प्रशिक्षण पास करना आवश्यक होगा, जो सफलतापूर्वक पूरा किया जाना चाहिए। भर्ती प्रक्रिया में डोप टेस्ट अनिवार्य होगा। गृह विभाग ने इस नए मानक को ध्यान में रखते हुए भर्तियों की योजना बनाई है।

1500 मीटर दौड़ के लिए एक मिनट का मिलेगा समय
हिमाचली और प्रदेश के स्कूलों से 10वीं व 12वीं पास करने वाले ही पात्र होंगे। कुल भर्ती में 25 प्रतिशत के स्थान पर 30 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित किए हैं। चालक के पदों को पुरुष वर्ग से ही भरा जाएगा। नए मानकों में सौ मीटर की दौड को शारीरिक परीक्षा में शामिल करने के अलावा पुरुषों की 1500 मीटर की दौड़ को पूरा करने की अवधि को एक मिनट रखा गया है।

800 मीटर की दौड़र आधा मिनट में करनी होगी पूरी
800 मीटर की महिलाओं की दौड़ को आधा मिनट कम कर दिया है। पहले इसके लिए 4 मिनट 15 सेकंड का समय दिया जाता था। कांस्टेबी भर्ती के लिए कुल 100 अंकों की होगी। इसमें से शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करने वालों की 90 अंक की लिखित परीक्षा होगी। एक से छह अंक उम्मीदवार की लंबाई के लिए व एनसीसी के लिए चार अंक मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *