Himachal News: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार ने हिमाचल में एक साल पूरा किया। सरकार ने चिकित्सा क्षेत्र में रोबोटिक सर्जरी को बढ़ावा दिया है। सुक्खू ने रोबोटिक सर्जरी विभाग स्थापित करने के लिए अपनी सरकार की मंजूरी दी। इससे पेट, बड़ी आंत, प्रोस्टेट, और लिवर के कैंसर के ऑपरेशन आसानी से हो सकेंगे। रोबोटिक सर्जरी में चिकित्सक कंसोल से मरीज का आपरेशन होगा, जो उन्हें सही तरह से देखेगा। यह नई तकनीक चिकित्सा में एक महत्त्वपूर्ण कदम है।

रोबोटिक सर्जरी से आपरेशन तीन घंटों के बजाय डेढ़ घंटे में हो जाता है। एक चिकित्सक, एनेस्थीसिया, और सिस्टर के बजाय सात लोग आपरेशन में शामिल होते हैं। हिमाचल स्वास्थ्य सेवाएं निगम का गठन हुआ है जिसमें स्वास्थ्य मंत्री अध्यक्ष होंगे। इसमें प्रधान सचिव और अन्य निदेशक भी शामिल हैं। स्वास्थ्य सचिव ने इसकी अधिसूचना जारी की है। राज्य चिकित्सा निगम राज्य खरीद एजेंसी के रूप में चिकित्सा सामग्री की खरीद-बिक्री करेगा।

कैजुअल्टी विभाग की बदलेगी सूरत
राज्य सरकार ने पहले साल में मेडिकल कालेजों में एमर्जेंसी मेडिसिन डिपार्टमेंट की स्थापना की घोषणा की है। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं और अब तैयारी की जा रही है। यह प्रक्रिया सभी मेडिकल कालेजों में शुरू होगी। आईजीएमसी में चार पद बनाए गए हैं। नये विभाग में फैकल्टी की भर्ती अभी कठिनाई में है। नए भवन में ट्रॉमा वार्ड की शुरुआत हो रही है और राज्य सरकार की दिशा यह है कि ट्रॉमा और एमर्जेंसी मेडिसिन डिपार्टमेंट को एकीकृत किया जाए। अभी तक एमर्जेंसी को मेडिसिन के साथ मिलाकर संचालित किया जा रहा है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *