Himachal News: भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज अपना 63वां जन्मदिन मना रहे हैं। नड्डा, जो बिहार में जन्मे हैं, ने अपना राजनीतिक करियर छात्र के रूप में शुरू किया और इसके बाद राज्य और केंद्रीय संगठनों में काम करने में लंबा अनुभव हासिल किया है। मूल रूप से बिहार के होने के बावजूद, उनका हिमाचल प्रदेश से गहरा नाता है। जानिए उनके हिमाचल से कैसे मातृभूमि के साथ एक खास बंधन का हिस्सा बना है।

हिमाचल के हैं नड्डा
पार्टी ने उन पर पूरा विश्वास रखा है। जेपी नड्डा ने एक छात्र के रूप में अपना राजनीतिक करियर आरंभ किया है, और उन्होंने राज्य और केंद्रीय संगठनों में काम करने में विशाल अनुभव जमा किया है। इसके बावजूद कि वे बिहार में जन्मे हैं, वे हिमाचल प्रदेश के लोगों के बीच मूलरूप से एक गहरे और विशेष बंधन का हिस्सा हैं। उन्होंने हिमाचल प्रदेश से अपनी शिक्षा पूरी की है और पार्टी में अपनी सेवाएं दी हैं, जिससे उन्हें संपूर्ण देश में सम्मान हासिल हुआ है।

कौन हैं जेपी नड्डा
जगत प्रकाश नड्डा को लोग जेपी नड्डा के नाम से जानते हैं। उनका उत्तरी भारतीय ब्राह्मण परिवार से नाता है। सेंट जेवियर्स स्कूल, पटना में 12वीं तक उन्होंने अध्ययन किया, फिर पटना विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन और हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से LLB की पढ़ाई पूरी की। 1975 में हुए जय प्रकाश नारायण आंदोलन में उन्होंने महत्त्वपूर्ण योगदान दिया और उससे उनका राजनीतिक परिप्रेक्ष्य आरंभ हुआ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *