Himachal News: राज्य सरकारी स्कूलों के 200 शिक्षकों को एक्सपोजर विजिट के लिए विदेश भेजने की योजना बना रही है। मंगलवार को शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में नियम और शर्तों की चर्चा हुई, जिसमें प्रारंभिक शिक्षा विभाग से 100 शिक्षकों को विदेश भेजने का निर्णय लिया गया है। इस योजना के तहत, शिक्षक विदेश जाकर वहां के शिक्षा सिस्टम का अध्ययन करेंगे और उन जानकारियों को राज्य में लागू करेंगे।

यह योजना टीजीटी, लेक्चरर, पीईटी, डीपीई, मुख्य अध्यापक, प्रधानाचार्य जैसे विभिन्न शिक्षकों को शामिल करती है। शिक्षा मंत्री ने राज्य परियोजना निदेशक को योजना का अंतिम प्रारूप तैयार करने के लिए निर्देश दिए हैं, जिसे कैबिनेट को मंजूरी देने के लिए भेजा जाएगा। शिक्षा विभाग जल्द ही निर्णय लेगा ताकि आगामी साल से ही शिक्षकों को विदेश भेजा जा सके। इस योजना का पूरा वित्तीय बोझ राज्य सरकार उठाएगी। बैठक में शिक्षा सचिव राकेश कंवर, उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा, प्रारंभिक शिक्षा निदेशक आशीष कोहली, राज्य परियोजना निदेशक राजेश शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

अलग अलग देशों का होगा विजिट
विदेश यात्रा के लिए, दो अलग-अलग टीमें तैयार की जाएगी। प्राइमरी शिक्षकों को सिंगापुर जाने का मौका मिलेगा, जहां प्रारंभिक शिक्षा का माहौल अत्यधिक उत्तम है। उच्च शिक्षा विभाग के शिक्षकों को इंग्लैंड या ऑस्ट्रेलिया भेजा जा सकता है, जहां वे नवीनतम शिक्षा तकनीकों को सीखेंगे। चयन उच्च शिक्षा और प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय द्वारा किया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *