Himachal News: हिमाचल प्रदेश में हिंदुस्तान लेटेक्स लिमिटेड द्वारा चार इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैब (आईपीएचएल) के निर्माण की योजना बन रही है। इसके लिए विशेष भूमि की सर्वे और अन्य मापदंडों का ध्यान रखा जा रहा है। इन लैबों का निर्माण लगभग पांच हजार स्क्वायर मीटर क्षेत्र में होगा। निर्माण के बाद, इनमें आधुनिक उपकरण स्थापित किए जाएंगे और स्टाफ को भी तैनात किया जाएगा।

इन लैबों में संक्रामक रोगों के साथ-साथ शोध कार्य भी होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड के बाद हिमाचल प्रदेश के चार जगहों को इसके लिए चुना है, जिसमें हमीरपुर, चंबा, नाहन और केलांग शामिल हैं। इस प्रोजेक्ट के लिए लगभग डेढ़ करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है। इन लैबों की उपलब्धियाँ मरीजों के इलाज में मदद करेंगी, साथ ही शोध के दौरान किसी नए वायरस के पहचान में भी सहायक होंगी।

एक वर्ष पहले, हिमाचल दौरे पर गई थी कंसलटेंट टीम।
लगभग एक साल पहले, स्वास्थ्य मंत्रालय की कंसल्टेंट टीम ने हिमाचल प्रदेश का दौरा किया था। इस टीम ने मेडिकल कॉलेजों और क्षेत्रीय अस्पतालों का निरीक्षण किया था। उन्होंने लैब के संचालन के लिए उपयुक्त जगहों की तलाश की थी। चार ऐसी स्थानों को चिन्हित किया गया था जहां लैब को संचालित किया जा सकता था। इसके बाद, इन चिन्हित स्थानों की रिपोर्ट सरकार को प्रस्तुत की गई थी। सरकार ने इस रिपोर्ट के आधार पर पब्लिक हेल्थ लैब शुरू करने के लिए बजट मंजूर किया है।

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *