Himachal News: हिमाचल प्रदेश: नवंबर या दिसंबर में तेंदुओं की गणना होगी, जिसे वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा कार्रवाई किया जाएगा। एक एजेंसी को हायर किया जा सकता है जो तेंदुओं की संख्या का सर्वेक्षण करेगी, उपयुक्त उपकरणों का उपयोग करके। यह पहली बार हो रहा है कि हिमाचल में तेंदुओं की गणना हो रही है, और उम्मीद है कि संख्या अधिक होगी दरअसल प्रदेश में पहाड़ी से लेकर मैदानी क्षेत्रों में तेंदुओं की मूवमेंट देखी गई है।
वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के माध्यम से अब पूरे राज्य में तेंदुओं की गणना की जाएगी। हमीरपुर के डीएफओ रिगनोल्ड रॉयस्टन ने बताया कि इस कार्य के लिए एजेंसी से सर्वे करवाया जाएगा, और सर्वे पूरा होने पर प्रदेश में तेंदुओं की सख्या स्पष्ट होगी।

पहले स्नो लैपर्ड की हुई है गणना
पहली बार, प्रदेश में हिम तेंदुओं की गणना की गई थी जिसमें राज्य वन विभाग ने प्रकृति संरक्षण फाउंडेशन बंगलूरू के साथ सहयोग किया। इस गणना के परिणामस्वरूप, हिमाचल में कुल 73 स्नो लैपर्ड होने का पता चला था। इस आंकलन का आधार पर्यावरण, वन, और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने स्नो लैपर्ड पॉपुलेशन एसेस्मेंट इन इंडिया के प्रोटोकोल के तहत किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *