Chamba News: चंबा के राजकीय प्राथमिक स्कूल, नैला में एक ही शिक्षक 127 बच्चों को शिक्षा दे रहे हैं। सरकार ने इस शिक्षक को भी ट्रांसफर कर दिया है, लेकिन वह नहीं छोड़ा है। ग्रामीण लोग इस निर्णय से असंतुष्ट हैं और शिक्षा के लिए और अधिक शिक्षकों की मांग कर रहे हैं।

स्कूल के प्रभारी शिक्षक नंद लाल शर्मा बताते हैं कि पहले तीन शिक्षक थे, लेकिन दो का ट्रांसफर हो गया। अब उन्हें भी ट्रांसफर किया गया है। स्कूल में 5 शिक्षकों की पद (Vacant Posts) हैं, जिसके चलते वे पांच लोगों का काम कर रहे हैं। उन्होंने सवाल उठाया है कि इस स्थिति में बच्चों की शिक्षा या संभालना, यह तय करना मुश्किल हो रहा है।

शिक्षक नंदलाल बताते हैं कि उन्हें अब भी लगातार 127 बच्चों को पढ़ाना पड़ रहा है, लेकिन होमवर्क देने में वे असमर्थ हो रहे हैं। चार शिक्षकों की अवकाश के बाद, अब उन्हें भी ट्रांसफर कर दिया गया है। शिक्षकों की कमी से स्कूल में काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जैसे बच्चों की सुरक्षा और अच्छी शिक्षा की सुनिश्चितता। इसके बावजूद, स्थानीय लोगों ने सरकार से जल्दी से जल्दी खाली पड़े शिक्षकों की नियुक्ति की मांग की है, ताकि बच्चों का शिक्षा-संबंधित भविष्य बिगड़ने से बच सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *