Himachal News: आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट, यानी आभा कार्ड, से अब मरीजों की मेडिकल हिस्ट्री ऑनलाइन उपलब्ध होगी। अस्पतालों में मरीजों को उपचार करते समय डॉक्टरों को इस हिस्ट्री का एक्सेस मिलेगा, जिससे मरीजों का सही उपचार देना आसान होगा। हिमाचल प्रदेश में मरीजों के लिए आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट बनाने का काम तेजी से चल रहा है, और केंद्र सरकार ने 31 दिसंबर को सभी नागरिकों के लिए आभा कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा है। प्रदेश में इस प्रक्रिया को जल्दी पूरा करने के लिए कई लाख आभा कार्ड बनाए जा चुके हैं, और बाकी बची आबादी के लिए भी काम जारी है। आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताएं इस काम में जुटी हैं
इस विचार में, जब आप किसी अस्पताल में इलाज करवाने जाएंगे, तो आपके सभी पुराने डॉक्यूमेंट्स डिजिटल फॉर्मेट में उपलब्ध होंगे।
अब, अस्पतालों में डॉक्टरों को आपकी डिजिटल मेडिकल हिस्ट्री विभिन्न शहरों के अस्पतालों में यूनीक कार्ड के माध्यम से उपलब्ध होगी, जो इलाज को आसान और कम धन खर्च बनाएगा। आभा कार्ड पर आपकी मेडिकल हिस्ट्री ओटीपी नंबर के साथ ही देख सकेंगे, जो नए रिपोर्ट्स और जांच की आवश्यकता को कम करेगा। यह सुरक्षित भी होगा, क्योंकि आभा कार्ड पर आपकी जानकारी केवल ओटीपी नंबर के द्वारा देखी जा सकेगी, इससे आपकी गोपनीयता सुरक्षित रहेगी। बच्चों के टीकाकरण से लेकर वयस्कों के इलाज तक, स्वास्थ्य पोर्टल्स आभा आईडी के माध्यम से सभी मेडिकल जानकारी को एक साथ जोड़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *