Himachal News: प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय द्वारा टीजीटी कला संकाय के 652, नॉन मेडिकल के 492, और मेडिकल के 265 पदों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई है। टेट पास अभ्यर्थी इन पदों के पात्र हो सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश में 1,409 प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिससे 25 वर्ष पहले बीएड किये व्यक्तियों को भी सरकारी नौकरी का मौका मिलेगा। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय टीजीटी कला संकाय के 652, नॉन-मेडिकल के 492, और मेडिकल के 265 पदों की भर्ती करेगा। टेट पास अभ्यर्थी इन पदों के लिए पात्र हैं। अनुबंध आधार पर भर्ती होने वाले शिक्षकों को 22,860 रुपये का फिक्स वेतन मिलेगा। विभाग ने दुर्गम और दूरदराज स्कूलों में सेवाएं नहीं देने के इच्छुक अभ्यर्थियों से काउंसलिंग में न आने की अपील की है।

किस कोटे में कितने पद?
898 पदों के लिए टीजीटी के अनारक्षित, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी, एससी और एसटी वर्ग से भरे जाएंगे। इसके अलावा, 353 पद पूर्व सैनिक कोटे से, 68 पद खेल कोटे से, और 90 पद दिव्यांग कोटे से भरे जाएंगे। इन 898 पदों के लिए जिला रोजगार कार्यालयों से पात्र अभ्यर्थियों की सूची मांगी गई है। बीए, बीएससी, और बीकॉम में 50% अंक प्राप्त करने वाले और बीएड पास अभ्यर्थी भर्ती के लिए पात्र हैं। 898 पदों की भर्ती के लिए नॉन मेडिकल संकाय में बीएड करने वालों का वर्ष 1999 का बैच पात्र होगा, पूर्व सैनिक कोटे के तहत टीजीटी कला में 159, नॉन मेडिकल में 130, और मेडिकल में 64 पद भरे जाएंगे। निदेशक सैनिक कल्याण विभाग से पात्र अभ्यर्थियों की सूची प्राप्त होते ही प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को शुरू करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *