Kangra Breaking News

Kangra Breaking News: हिमाचल प्रदेश के राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल कोटला में अब बच्चों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) रोबोट से पढ़ाई करवाई जाएगी। इसके लिए स्कूल में डिजिटल स्मार्ट क्लासरूम तैयार किया गया है। ट्रायल सफल होते ही अगले एक-दो दिनों में रोबोट से पढ़ाई शुरू होगी।

इस स्कूल में छठी से बारहवीं कक्षा तक 300 से ज्यादा छात्र हैं। स्मार्ट क्लासरूम में एक बार में 50 बच्चों को फिजिक्स, कैमिस्ट्री, ह्यूमैनिटीज और कॉमर्स जैसे विषय पढ़ाए जाएंगे। गूगल आधारित रोबोट कठिन सवालों का जवाब आसानी से दे सकता है।

केरल से आई एक टीम शिक्षकों को रोबोट के जरिए पढ़ाने की ट्रेनिंग दे रही है। केरल देश का पहला राज्य है, जहां रोबोट बच्चों को पढ़ा रहा है। स्कूल के संस्थापक दिवंगत दीवान संसार चंद के पौत्र सुधीर कायस्था ने 15 लाख रुपये की लागत से अपने दादा की याद में एसएनके फाउंडेशन के माध्यम से यह रोबोटिक क्लासरूम बनवाया है। सुधीर ने दावा किया कि उत्तर भारत में इस तरह की एआई क्लासेज अभी कहीं नहीं हैं।

स्कूल की प्रधानाचार्य बबीता सहोत्रा ने कहा कि यह बच्चों की शिक्षा में सुधार के लिए एक नई और सकारात्मक शुरुआत है, जिससे भविष्य में बच्चों को फायदा होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *