Kangra Breaking News

Kangra Breaking News:जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्र और देहरा विधानसभा क्षेत्र के लोगों ने ढलियारा को तहसील बनाने की मांग उठाई है। इन क्षेत्रों में विकास कार्यों में आ रही समस्याओं को देखते हुए स्थानीय निवासियों ने प्रशासन से आग्रह किया है कि देहरा विस क्षेत्र के शामिल किए गए राजस्व गांवों और परागपुर विकास खंड से हटाई गई पंचायतों के लिए एक नई तहसील का गठन किया जाए, जिसका मुख्यालय ढलियारा हो।

सूत्रों के अनुसार, जसवां परागपुर और देहरा विधानसभा क्षेत्रों की प्रशासनिक सीमाओं में बदलाव की प्रक्रिया पहले से शुरू हो चुकी है। राज्य सरकार द्वारा 14 मार्च, 2024 को जारी अधिसूचना के अनुसार, देहरा तहसील से तीन पटवार वृत्तों को परागपुर तहसील में शामिल किया गया है, जिनमें पांच पंचायतें शामिल हैं। हालांकि, यह बदलाव अभी जमीनी स्तर पर लागू नहीं हुआ है, लेकिन उम्मीद है कि जल्द ही इन पटवार वृत्तों को परागपुर तहसील का हिस्सा बनाया जाएगा।

इस बदलाव के साथ ही विकास खंड परागपुर के तहत देहरा विस क्षेत्र की 17 पंचायतों को देहरा विकास खंड में शामिल कर लिया गया है। इन प्रशासनिक बदलावों से प्रभावित स्थानीय निवासियों ने देहरा के विधायक कमलेश ठाकुर और प्रशासन से ढलियारा को तहसील बनाने की मांग की है, ताकि लोगों को राहत मिल सके।

ढलियारा का भौगोलिक और शैक्षिक दृष्टिकोण से विशेष महत्व है। यह क्षेत्र प्रदेश की सबसे बड़ी पंचायतों में से एक होने के साथ-साथ शिक्षा का प्रमुख केंद्र भी है। स्थानीय लोग मानते हैं कि वर्तमान समय में ढलियारा को तहसील बनाना बेहद आवश्यक हो गया है, जिससे विकास कार्यों में गति आ सके और प्रशासनिक कार्यों में सरलता हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *