Kangra News Update

Kangra News Update: गग्गल हवाई अड्डे के विस्तार की प्रतीक्षा बहुत समय से हो रही थी, और अब इसकी योजना बनाने की प्रक्रिया तेज़ी से आगे बढ़ रही है। हाल ही में, 2013 के अधिकार से सम्बंधित भूमि अधिग्रहण, पुनर्वास और पुनर्विहार के अधिकार एवं पारदर्शिता के तहत अधिसूचना जारी की गई है, जिससे इस विस्तार की संभावना बढ़ गई है।

हिमाचल प्रदेश कैबिनेट ने भी हवाई अड्डे के विस्तार के लिए भूमि अधिग्रहण और मुआवजा योजना को मंजूरी दी है, जिससे अड्डे की दौड़ी की लंबाई को मौजूदा 1,372 मीटर से 3,110 मीटर तक बढ़ाने का लक्ष्य है। इसके लिए लगभग 140 हेक्टेयर भूमि की आवश्यकता होगी और इसका खर्च लगभग 2,700 करोड़ रुपये से अधिक होगा।

इस हवाई अड्डे के विस्तार से गग्गल शहर के लगभग पूरे निवासी ग्रस्त होंगे। इससे प्रभावित होने वाले 14 गांवों में लगभग 1,500 घरों को प्रभावित किया जाएगा।

कांगड़ा के लोग नई रोजगार की नई दरवाजे खोलने की उम्मीद में हवाई अड्डे के विस्तार का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, खासकर पर्यटन क्षेत्र में। हालांकि, गग्गल और आसपास के गांववाले इसके विरोध में उठ खड़े हुए हैं, क्योंकि इससे उनके जीवन में दूसरी बार स्थानांतरण का सामना करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *