Kangra News

Kangra News: कांगड़ा जिले में मई और जून के दौरान लंबे समय तक सूखा रहने के कारण आम की फसल पर प्रभाव पड़ा है। फल का आकार न तो बढ़ा है और न ही इसकी गुणवत्ता में सुधार हुआ है। आम, जो एक नकदी फसल है, जिले के किसानों और फल उत्पादकों की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जो फसल थोक बाजार में 35 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम बिकने वाली थी, वह अब छोटे आकार के कारण 20 से 30 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही है।

सैकड़ों फल उत्पादकों की उम्मीदें, जो इस साल अच्छी फसल की उम्मीद कर रहे थे, छोटे आकार के कारण टूट गई हैं।

केवल उत्पादक ही नहीं, बल्कि फल व्यापारी, जिन्होंने फसल काटने से पहले खड़ी फसल के सौदे किए थे, को भी बड़ा वित्तीय नुकसान होगा क्योंकि उपज उन्हें स्थानीय और पड़ोसी राज्यों के फल बाजारों में आकर्षक दरें नहीं मिल रही हैं।

आम एक वैकल्पिक फसल है और निचले कांगड़ा पहाड़ियों में, जिसमें नूरपुर, इंदौरा, ज्वाली और फतेहपुर उपखंड शामिल हैं, के फल उत्पादक इस साल अच्छी फसल की उम्मीद कर रहे थे। फल सेटिंग से पहले, ठंडे मौसम ने पाउडरी मिल्ड्यू के अलावा ब्लॉसम ब्लाइट बीमारी और आम के फूलों पर चूसने वाले कीड़े आम हॉपर का हमला किया।

एक अनुमान के अनुसार, कांगड़ा में 21,000 हेक्टेयर भूमि पर आम की खेती की जाती है, जिसमें से 11,000 हेक्टेयर जिले के निचले क्षेत्रों में हैं।

नगनी के उन्नत फल उत्पादक उपेंद्र, पांड्रेर के कुलजीत राणा और गियोरा गांव के दलजीत पठानिया और नरेश सिंह ने बताया कि छोटे आकार के फल बाजार में उन्हें लगभग 50 प्रतिशत कीमत दिला रहे हैं। भारतीय किसान यूनियन के जिला अध्यक्ष सुरेश सिंह पठानिया ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सुखु से अपील की है कि वे निचली पहाड़ियों में फल उत्पादकों के लिए एक नीति बनाएं और फसल बीमा योजना के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करें ताकि उन्हें मौसमजनित कारणों से हुए नुकसान का मुआवजा मिल सके।

बागवानी विभाग के उप निदेशक, धर्मशाला के कमल सेन नेगी ने कहा कि विभाग इस साल 24,000 मीट्रिक टन आम उत्पादन की उम्मीद कर रहा था, लेकिन लंबे समय तक सूखा रहने से फलों की गुणवत्ता प्रभावित हुई है। उन्होंने कहा कि पिछले साल जिले ने 16,800 मीट्रिक टन आम का उत्पादन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *