Himachal Local News

Himachal Local News: राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में तापमान बढ़ रहा है और बर्फ पिघल रही है, तो जंगलों में जल्दी से जंगली मोरेल मशरूम के गुच्छी के बनने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। गुच्छी मार्च के अंत से मई के दौरान नम और आर्द्र मौसम के दौरान कुल्लू, मंडी, चंबा, शिमला, किन्नौर और सिरमौर जिलों की ऊची पहाड़ीयों में बड़ी संख्या में उगती है। स्थानीय बाजारों में जंगली गुच्छी की कीमत 12,000 से 18,000 रुपये प्रति किलोग्राम तक होती है।

गुच्छी विश्व भर के पाँच-स्टार होटलों में एक महंगी स्वादिष्ट वस्तु है। इसके साथ ही, गुच्छी के रूचिकर गुणों के कारण स्थानीय लोगों द्वारा विभिन्न रोगों का उपचार भी किया जाता है। यह खासकर रक्तचाप, हृदय संबंधी बीमारियों, सर्दी, बुखार आदि का उपचार करने के लिए प्रयोग किया जाता है। गुच्छी के ढेर उगने पर, गाँववाले जंगल में गुच्छी को इकट्ठा करने के लिए निकल जाते हैं।

पहाड़ों में गुच्छी को अलग-अलग नामों से जाना जाता है — किन्नौर में जंगनोच और शिमला और कुल्लू जिलों में चेऊ। इन दिनों बादलों की गरजने की मात्रा ज्यादा होने पर गुच्छी के ढेर जंगलों में उगते हैं के मान्यता है। गुच्छी सीजन के दौरान, ग्रामीण लोग जंगलों में गुच्छी का संग्रह करके अच्छा पैसा कमाते हैं, लेकिन इन्हें खोजने के लिए, वन्य जानवरों के नियंत्रण के बीच दूर-दूर तक भटकना पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *