Chamba News

Chamba News: हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के भरमौर उपमंडल में स्थित 13,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित मणिमहेश झील के 13-दिवसीय वार्षिक तीर्थ यात्रा में करीब 6 लाख श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया।

भरमौर के कार्यवाहक अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (ADM) कुलबीर सिंह राणा ने बताया कि मंगलवार रात से शुरू हुए “बड़ा शाही स्नान” के दौरान एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने मणिमहेश झील में पवित्र स्नान किया। बुधवार सुबह तक पुजारियों द्वारा झील पार करने की रस्म पूरी की गई।

यात्रा के पहले दो दिनों में ही एक लाख से अधिक भक्तों ने “छोटा स्नान” के दौरान पवित्र स्नान किया। राणा, जो श्री मणिमहेश यात्रा ट्रस्ट के सदस्य सचिव भी हैं, ने बताया कि यात्रा के दौरान आठ लोगों की मौत हुई। तीन की मौत सड़क दुर्घटना में, दो की पहाड़ों से पत्थर गिरने या गिरने से और बाकी की बीमारियों के कारण हुई।

हालांकि, ऊंचाई वाले इलाकों, जैसे गौरी कुंड और मणिमहेश झील में कोई मौत की खबर नहीं है। प्रशासन ने यात्रा के दौरान कानून-व्यवस्था और यातायात प्रबंधन के लिए 700 पुलिसकर्मियों की तैनाती की थी और महत्वपूर्ण क्षेत्रों में कई बचाव दल भी लगाए गए थे।

इस वर्ष यात्रा के शुरुआती दिनों में भारी भीड़ देखी गई, जिससे चंबा-भरमौर हाईवे पर लंबा जाम लग गया और झील की ओर जाने वाले रास्ते पर भी बड़ी भीड़ उमड़ी। खराब मौसम के कारण यात्रा को कई बार रोकना पड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *