Himachal Breaking News

Himachal Breaking News:हिमाचल प्रदेश के सरकारी डिपो में अगले महीने से दालें महंगी मिलेंगी। राज्य सरकार द्वारा डिपो में दी जाने वाली तीन दालों में से दाल चना की कीमत बढ़ने वाली है। केंद्र सरकार की एक योजना के तहत राज्यों को सस्ती दरों पर दाल चना मिल रही थी, लेकिन अब इस योजना को बंद कर दिया गया है। इससे बीपीएल परिवारों को 38 रुपये प्रति किलो में मिलने वाली दाल चना महंगी हो जाएगी। इसी तरह, एपीएल परिवारों को 48 रुपये प्रति किलो दी जा रही दाल चना की कीमत भी बढ़ जाएगी। राज्य का सिविल सप्लाई कारपोरेशन अब केंद्र से नई दरों पर दालों की आपूर्ति का इंतजार कर रहा है।

इस महीने तक दालें वर्तमान दरों पर ही मिलेंगी, लेकिन अगले महीने से नए रेट लागू हो जाएंगे। इसके अलावा, डिपो में अब प्रति कार्ड दो किलो दाल चना की बजाय केवल एक किलो ही मिलेगी। इससे न सिर्फ दाल महंगी होगी, बल्कि मात्रा भी घट जाएगी।

बीपीएल परिवारों को 58 रुपये किलो की दर से उड़द की दाल मिल रही है, जबकि एपीएल परिवारों को 68 रुपये किलो में। इनकम टैक्स देने वाले परिवारों को यह दाल 93 रुपये किलो मिल रही है। वहीं, मलका दाल बीपीएल को 56 रुपये किलो और एपीएल को 66 रुपये किलो मिल रही है। राज्य में वर्तमान में 19,65,589 राशन कार्ड धारक हैं, जो उचित मूल्य की दुकानों से सस्ते राशन का लाभ उठा रहे हैं। इनकी कुल आबादी 73,20,338 है।

हिमाचल प्रदेश में हर महीने सरकारी डिपो से करीब 5500 मीट्रिक टन दालों की खपत हो रही है, जो सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उचित मूल्य की दुकानों से सस्ती दरों पर उपलब्ध कराई जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *