Himachal Local News

Himachal Local News: पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) के धीमी रफ्तार से चल रहे कार्यों को गति देने के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री सडक़ एवं परिवहन मामले हर्ष मल्होत्रा ने महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है कि हिमाचल प्रदेश में फोरलेन निर्माण के दौरान काटे गए हजारों पेड़ों के बदले में पांच गुना पौधे रोपित किए जाएंगे।

हर्ष मल्होत्रा ने कहा कि देश के कई हिस्सों में फोरलेन निर्माण के दौरान पेड़ों को काटने की बजाय ट्रांसप्लांट तकनीक का उपयोग किया जा रहा है। लेकिन अगर कहीं पेड़ काटने की आवश्यकता पड़ती है, तो उसके बदले में पांच गुना पौधे रोपित किए जाएंगे। यह कदम ग्लोबल वार्मिंग को रोकने और पर्यावरण की रक्षा के लिए उठाया जा रहा है।

केंद्रीय राज्य मंत्री ने मंडी-पठानकोट परियोजना से संबंधित कामों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया है। उन्होंने एनएचएआई के अधिकारियों से रिपोर्ट मांगी है और गुणवत्ता से किसी भी तरह का समझौता न करने के लिए सख्त निर्देश दिए हैं।

हालांकि, एनएचएआई के कार्यों में हो रही देरी से स्थानीय लोग परेशान हैं। उनका कहना है कि 2017 में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने पठानकोट-मंडी राष्ट्रीय राजमार्ग के लिए फोरलेन परियोजना की घोषणा की थी। इस परियोजना के तहत राजमार्ग की चौड़ाई 45 मीटर बढ़ाई जाने की योजना है, जिससे पठानकोट से मंडी की दूरी 219 किलोमीटर से घटकर 171 किलोमीटर होने की संभावना है। लेकिन, परौर (कांगड़ा) से पद्धर (मंडी) तक भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया में देरी से स्थानीय लोग चिंतित हैं और सवाल उठा रहे हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *