kangra News

Kangra News: पठानकोट-मंडी फोरलेन सड़क बनने में अभी कई साल लग सकते हैं, लेकिन प्रोजेक्ट वालों ने पहले ही टोल टैक्स बनाने का काम शुरू कर दिया है। पक्का टियाला के पास टोल बैरियर का निर्माण भी शुरू हो चुका है। सड़क की हालत इतनी खराब है कि नूरपुर से पठानकोट तक हर जगह धूल ही धूल है। निर्माण के कारण कई जगह सड़क इतनी संकरी हो गई है कि गाड़ी निकालना भी मुश्किल हो गया है, और कई बार दुर्घटनाएँ हो चुकी हैं। कई जगह तो काम लगभग रुक ही चुका है, और कहीं-कहीं पैरापिट (किनारे की दीवार) का काम शुरू हुआ है।

फोरलेन के निर्माण में हाल ही में एक से दो फीट तक मिट्टी बिछाई गई है, जिसे कॉम्पैक्ट किया जा रहा है। लेकिन इस वजह से सड़क पर चलना बहुत मुश्किल हो गया है। कहीं-कहीं सड़क पर लोहे की छड़ें निकली हुई हैं, जिससे दोपहिया वाहन चालकों के लिए स्थिति और भी खतरनाक हो गई है। जसूर से कंडवाल तक का सफर किसी जंग से कम नहीं है। मंडी-पठानकोट फोरलेन पर दो फीट गहरे गड्ढे हो गए हैं, जिससे गाड़ियों का निकलना मुश्किल हो गया है। इस सड़क पर सफर करना अब राहगीरों के लिए जोखिम भरा हो गया है।

रात के समय इस सड़क पर चलना और भी खतरनाक हो जाता है। दो फीट गहरे गड्ढे और कहीं-कहीं सड़क दिखाई भी नहीं देती। बारिश के दौरान तो और भी ज्यादा परेशानी हो रही है। कंडवाल के नागनी मंदिर के पास सड़क इतनी संकरी है कि रात में कोई भी वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो सकता है। नागनी के पास एक पुलिया बनाई जा रही है, जिसकी गहराई लगभग 15 फीट है, और वहाँ सरियों का जाल बुना हुआ है। यह स्थिति काफी दिनों से ऐसे ही है, जिससे कभी भी कोई वाहन गिर सकता है।

लोगों का कहना है कि फोरलेन के निर्माण से उड़ रही धूल के कारण उनके बच्चे बीमार हो रहे हैं। सड़क कब पूरी होगी इसका कोई अंदाजा नहीं है, लेकिन टोल टैक्स का काम पहले ही शुरू कर दिया गया है। लोगों ने कई बार सरकार और प्रशासन को इसकी शिकायत की है। अब इस फोरलेन सड़क पर चलना लोगों के लिए जोखिम भरा हो चुका है। एनएचआई के परियोजना अधिकारी ने कहा है कि फोरलेन का काम जल्दी पूरा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *