Kangra News

Kangra News: भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने रानीताल के घट्टा में एक टोल बैरियर स्थापित कर दिया है। यहां बिजली कनेक्शन, रंग-रोगन और बैरिकेड्स समेत सभी काम पूरे हो चुके हैं।

अब मटौर से शिमला फोरलेन पर यात्रा करने पर वाहन चालकों को टोल देना होगा। फोरलेन पर दो टोल बैरियर प्रस्तावित हैं, एक रानीताल के घट्टा में और दूसरा जिला हमीरपुर में। रानीताल के घट्टा में टोल बैरियर स्थापित कर दिया गया है, और यहां सभी काम पूरे हो चुके हैं। यहां रंगीन लाइटों का ट्रायल भी किया गया है। जल्द ही इस टोल बैरियर को टेंडर प्रक्रिया के माध्यम से आवंटित किया जाएगा।

एनएचएआई का कहना है कि दिसंबर से इस टोल बैरियर पर वाहनों से टोल शुल्क लेना शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि, छोटे और बड़े वाहनों का कितना शुल्क होगा, यह अभी तय नहीं हुआ है। टोल टैक्स की दरों को लेकर एनएचएआई की बैठक होने वाली है। फोरलेन निर्माण कंपनी को हमीरपुर तक का निर्माण कार्य इसी साल पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। कांगड़ा के समेला में बन रही सुरंग का काम भी तेजी से चल रहा है। टोल बैरियर शुरू होने से पहले ही नई सुरंग से यातायात चालू होने की संभावना है। अभी मटौर से शिमला तक कोई टोल बैरियर नहीं है, इसलिए वाहन चालक इस मार्ग पर मुफ्त में यात्रा कर सकते हैं। लेकिन रानीताल के घट्टा में टोल बैरियर शुरू होने के बाद उन्हें टोल शुल्क अदा करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *