Chamba Updates

Chamba Updates: पुनः खोले जाने के कुछ दिनों बाद ही, 14,478 फीट (4,414 मीटर) की ऊंचाई पर स्थित शक्तिशाली साच पास, जो पीर पंजाल हिमालय में स्थित है, पर्यटकों की भारी भीड़ को आकर्षित कर रहा है। भारत के मैदानी इलाकों में चल रही तीव्र गर्मी की लहर के बीच, साच पास की ठंडी गोद में पर्यटकों को राहत मिल रही है। यह पास जनजातीय पांगी घाटी का द्वार है, जो अपनी शानदार प्राकृतिक दृश्यावली और बर्फ से ढके पहाड़ों के लिए प्रसिद्ध है।

8 जून को हल्के मोटर वाहनों के लिए पुनः खोले जाने के बाद, साच पास तेज़ी से उन लोगों का शीर्ष गंतव्य बन गया है जो तपती गर्मी से राहत पाना चाहते हैं। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सामान्य दिनों में, साच पास पर दर्जनों वाहन इसके मनोहारी मार्गों से गुजरते हैं।

हालांकि, सप्ताहांत और छुट्टियों पर, वाहनों की संख्या बहुत बढ़ जाती है, जिससे पहाड़ी की संकरी सड़कों पर अक्सर जाम लग जाता है, जो साच पास की बढ़ती लोकप्रियता को दर्शाता है।

देश भर से – पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, महाराष्ट्र और राजस्थान सहित – पर्यटक इस शांतिपूर्ण स्थल पर भारी संख्या में आ रहे हैं।

एक उच्च ऊंचाई वाला आश्रय

14,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित, साच पास जनजातीय पांगी उपखंड को चंबा जिला मुख्यालय से जोड़ता है। हाल ही में, लोक निर्माण विभाग ने छोटे वाहन यातायात के लिए मार्ग को पुनः बहाल किया, जिससे चंबा और पांगी के बीच आवाजाही में आसानी हो गई।

इस बहाली ने न केवल स्थानीय लोगों के लिए यात्रा को आसान बनाया है, बल्कि पर्यटकों की एक लहर भी ला दी है, जिससे साच पास एक व्यस्त केंद्र में बदल गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *